हालिया लेख/रिपोर्टें

Blogger WidgetsRecent Posts Widget for Blogger

27.9.10

आज श्रम कार्यालय पर निर्णायक धरना -- जब तक माँगें नहीं मानी जाएँगी, तब तक नहीं उठाया जाएगा धरना

लुधियाना के गौशाला, कशमीर नगर, माधोपुरी के पावरलूम मजदूरों का संघर्ष
पावरलूम मजदूरों का श्रम कार्यालय पर निर्णायक धरना 
     
     गौशाला, कशमीर नगर, माधोपुरी के पचास से भी अधिक कारखानों में चल रही हड़ताल का आज बारहवाँ दिन है लेकिन आज भी मालिकों ने मजदूरों की कोई सुनवाई नहीं की। कल वर्धमान मिल के सामने बड़े मैदान में कारखाना मजदूर यूनियन ने विभिन्न इलाकों के मजदूरों की बड़ी मीटिंग की, जिसमें 1000 से भी अधिक मजदूरों ने भाग लिया। मीटिंग में फैसला लिया गया है कि आज (27 सितम्बर) को श्रम कार्यालय पर निर्णायक धरना लगाया जाएगा और धरना तब तक नहीं उठाया जाएगा, जब तक मजदूरों की माँगें नहीं मान ली जातीं, भले ही सारी रात श्रम कार्यालय पर ही क्यों न काटनी पड़े। 

     कारखाना मजदूर यूनियन के प्रधान राजविन्दर ने कहा है कि श्रम विभाग की बेशर्मी की हर हद पार हो चुकी है। मजदूर 11 दिन से हड़ताल पर बैठे हैं। और वे जो माँग रहे हैं कुछ अधिक भी नहीं हैं। पिछले 10-12 वर्षों में मजदूरों की आमदन में कहने लायक भी बढ़ौतरी नहीं हुई है जबकि महँगाई कई गुणा बढ़ गई है। मालिकों के मुनाफे दिन दौगुने रात चौगुने बढ़ चुके हैं लेकिन मजदूर को एक पैसा भी और देने को तैयार नहीं हैं। 

     उन्‍होंने कहा कि जिसे आजाद भारत कहा जा रहा है वहाँ मजदूर गुलामों की जिन्दगी जीनी पड़ रही है। मजदूरों की जिन्दगी नर्क बन गई है। लेकिन मालिकों को सिर्फ अपने मुनाफे की चिन्ता है, श्रम विभाग शर्मनाक नींद सोया हुआ है, सरकारें अपनी सारी शर्म बेच चुकी हैं। सांसदों, विधायकों, अफसरों के वेतन-भत्ते तो कई गुणा बढ़ा दिए गए हैं लेकिन भूखे मर रहे मजदूरों की आमदनी में कोई एक पैसा भी बढ़ाने को तैयार नहीं। उन्होंने कहा कि यह अन्याय किसी भी हालत में सहन नहीं किया जाएगा। अब मजदूर शोषकों को झुकाकर ही दम लेंगे। 

     आज वर्धमान मिल के सामने हुई मीटिंग में नौजवान भारत सभा, मोल्डर एण्ड स्टील वर्कर्ज यूनियन, लोक एकता संगठन, मजदूर चेतना मंच, भारतीय किसान यूनियन (उगराहां), डी.ई.एफ, डी. टी. एफ., एटक और इंटक के प्रतिनिधि भी पहुँचे और उन्होंने गौशाला, कशमीर नगर और माधोपुरी के हड़ताल पर बैठे पावरलूम मजदूरों को हर तरह का समर्थन और सहयोग देने का वायदा करते हुए 27 सितम्बर के श्रम कार्यालय पर कल के धरने में बढ़-चढ़ कर शामिल होने का ऐलान किया। उन्होंने मजदूरों का हौंसला बढ़ाते हुए कहा कि अब उनके हक को दबा सकने की हिम्मत किसी मालिक में नहीं है। 

जारीकर्ता -- लखविन्दर, मोबाइल 096461 50249 

सचिव, कारखाना मजदूर यूनियन, लुधियाना

0 कमेंट:

बिगुल के बारे में

बिगुल पुस्तिकाएं
1. कम्युनिस्ट पार्टी का संगठन और उसका ढाँचा -- लेनिन

2. मकड़ा और मक्खी -- विल्हेल्म लीब्कनेख़्त

3. ट्रेडयूनियन काम के जनवादी तरीके -- सेर्गेई रोस्तोवस्की

4. मई दिवस का इतिहास -- अलेक्ज़ैण्डर ट्रैक्टनबर्ग

5. पेरिस कम्यून की अमर कहानी

6. बुझी नहीं है अक्टूबर क्रान्ति की मशाल

7. जंगलनामा : एक राजनीतिक समीक्षा -- डॉ. दर्शन खेड़ी

8. लाभकारी मूल्य, लागत मूल्य, मध्यम किसान और छोटे पैमाने के माल उत्पादन के बारे में मार्क्सवादी दृष्टिकोण : एक बहस

9. संशोधनवाद के बारे में

10. शिकागो के शहीद मज़दूर नेताओं की कहानी -- हावर्ड फास्ट

11. मज़दूर आन्दोलन में नयी शुरुआत के लिए

12. मज़दूर नायक, क्रान्तिकारी योद्धा

13. चोर, भ्रष् और विलासी नेताशाही

14. बोलते आंकड़े चीखती सच्चाइयां


  © Blogger templates Newspaper III by Ourblogtemplates.com 2008

Back to TOP