हालिया लेख/रिपोर्टें

Blogger WidgetsRecent Posts Widget for Blogger

7.10.09

‘पायल एम्‍ब्रायडरी’ शाहबाद डेयरी के मज़दूर संघर्ष की राह पर

पायल एम्‍ब्रायडरी, डी-320 (डी-104), शिव विहार, पुलिस चौकी के सामने, विनोद फार्म हाउस, शाहबाद डेयरी, दिल्‍ली-42 के मेण्डिंग डिपार्टमेण्‍ट के 18 मजदूरों को मालिक ने काम से निकाल दिया। पिछले कई सालों से मालिक के लिए खून-पसीना बहा रहे मजदूरों को ठीक दीपावली से पहले 2 अक्‍टूबर को अचानक बताया गया कि मेण्डिंग डिपाट्रमेण्‍ट की मशीनें कहीं और शिफ्ट कर दी गयी हैं तथा काम ठेके पर दे दिया गया है। जिन मजदूरों को ठेकेदार के पास काम करना है, वे करें नहीं तो अपना हिसाब ले लें। जब वर्षों से काम कर रहे मजदूरों ने जायज ढंग से हिसाब करने की बात कही तो मालिक ने मना कर दिया तथा कहा कि तुम लोगों को जो करना है, कर लो।

जाहिरा तौर पर मजदूरों के सामने अब दो ही रास्‍ते बचे थे, या तो मालिक के अन्‍याय को चुपचाप बर्दाश्‍त कर लें या फिर अपने जायज हक को पाने के लिए संघर्ष करें। आखिरकार मजदूरों ने संघर्ष का रास्‍ता चुना।

पायल एम्‍ब्रायडरी मजदूर संघर्ष समिति’ का गठन करके 4 अक्‍टूबर की शाम को मजदूर अपने प्रतिनिधियों के साथ जब नारे लगाते हुए स्‍थानिय थाने शाहबाद डेयरी में धरना-प्रदर्शन की अनुमति लेने पहुंचे तो पहले से तैयार बैठी पुलिस मजदूरों तथा ‘बिगुल मजदूर दस्‍ता’ के प्रतिनिधियों पर टूट पड़ी। मजदूरों तथा उनके प्रतिनिधियों के साथ जमकर मारपीट की गयी तथा तरह-तरह से डराने-धमकाने की कोशिश की गयी। इसके बाद भी जब मजदूर अड़े रहे तथा उन्‍होंने साफ शब्‍दों में संघर्ष पर डटे रहने की बात कही। इसके बाद एसएचओ की काली करतूत पर माफी मांगते हुए मजदूरों को धरना-प्रदर्शन की अनुमति दे दी।

पायल एम्‍ब्रायडरी’ में कपड़े पर कढ़ाई का काम होता है। उन्‍नत मशीनों द्वारा करोड़ों में मुनाफा कुटने वाला इस फैक्‍टरी का मालिक भजनलाल गाबरा इस फैक्‍टरी में काम कर रहे कुशल कारीगरों की तनख्‍वाह दिल्‍ली सरकार द्वारा निर्धारित हेल्‍परों के न्‍यूनतम वेतन से भी कम है। मजदूरों को किसी प्रकार की कोई भी सुविधा उपलब्‍ध नहीं है। ईएसआई, फण्‍ड, बोनस, नियमित छुट्टी आदि का नाम लेना भी यहां गुनाह है। फिर भी मजदूर काम कर रहे हैं, क्‍योंकि और कोई चारा नहीं है।

फिलहाल खबर लिखे जाते वक्‍त तक ‘पायल एम्‍ब्रायडरी मजदूर संघर्ष समिति’ के साथी फैक्‍टरी गेट पर धरने पर बैठे हुए हैं।

संघर्ष समिति की ओर से उप श्रमायुक्‍त को न्‍यायसंगत ढंग से समझौता करवाने के लिए ज्ञापन दे चुके हैं। 8 अक्‍टूबर को लेबर इंस्‍पेक्‍टर ने तारीख दी हैा यदि 8 अक्‍टूबर को को नतीजा नहीं निकलता है तो आगे मजदूर इस आन्‍दोलन को और जुझारू ढंग से आगे बढ़ाने को कृतसंकल्‍प हैं।


प्रदर्शन करते मजदूर


फैक्‍टरी गेट पर प्रदर्शन करते मजदूर


फैक्‍टरी गेट पर धरने पर बैठे मजदूर

0 कमेंट:

बिगुल के बारे में

बिगुल पुस्तिकाएं
1. कम्युनिस्ट पार्टी का संगठन और उसका ढाँचा -- लेनिन

2. मकड़ा और मक्खी -- विल्हेल्म लीब्कनेख़्त

3. ट्रेडयूनियन काम के जनवादी तरीके -- सेर्गेई रोस्तोवस्की

4. मई दिवस का इतिहास -- अलेक्ज़ैण्डर ट्रैक्टनबर्ग

5. पेरिस कम्यून की अमर कहानी

6. बुझी नहीं है अक्टूबर क्रान्ति की मशाल

7. जंगलनामा : एक राजनीतिक समीक्षा -- डॉ. दर्शन खेड़ी

8. लाभकारी मूल्य, लागत मूल्य, मध्यम किसान और छोटे पैमाने के माल उत्पादन के बारे में मार्क्सवादी दृष्टिकोण : एक बहस

9. संशोधनवाद के बारे में

10. शिकागो के शहीद मज़दूर नेताओं की कहानी -- हावर्ड फास्ट

11. मज़दूर आन्दोलन में नयी शुरुआत के लिए

12. मज़दूर नायक, क्रान्तिकारी योद्धा

13. चोर, भ्रष् और विलासी नेताशाही

14. बोलते आंकड़े चीखती सच्चाइयां


  © Blogger templates Newspaper III by Ourblogtemplates.com 2008

Back to TOP