हालिया लेख/रिपोर्टें

Blogger WidgetsRecent Posts Widget for Blogger

1.6.11

गोरखपुर के मज़दूरों के नाम मुंबई के गोलीबार निवासियों का संदेश


मुंबई, 30 मई। खार (पूर्व) में बस्तियों-सोसायटी-झुग्गियों को ढहाने के प्रशासन के इरादे आखिरकार खुद ही धूल में मिल गए। वहां के बाशिंदों की एकजुटता और देशभर से उन्‍हें मिले समर्थन तथा सामाजिक कार्यकर्ता मेधा पाटकर एवं उनके साथियों की भूख हड़ताल ने माफिया-बिल्‍डर-प्रशासन के गठजोड़ को पीछे हटने को मजबूर कर दिया।
बीती 28 मई की दोपहर को उस समय पूरा इलाका ‘बिल्‍डरों की जागीर नहीं, मुंबई हमारी है’, ‘घर हमारे हक़ का-नहीं किसी के बाप का’, ‘इंक़लाब जिंदाबाद’, ‘आवाज दो, हम एक हैं…’, ‘लड़ेंगे लड़ेंगे-जीतेंगे जीतेंगे’ के नारों से गूंज उठा जब मुख्‍यमंत्री के आदेश पर मुख्‍य सचिव ने धरनास्‍थल पर आकर इस संबंध में अधिसूचना जारी की। अब सिविल सोसायटी के प्रतिनिधियों, शासन-प्रशासन की दो कमेटियां पूरे मामले की जांच करेंगी और कोई निष्‍कर्ष आने तक वहां बुलडोजर नहीं चलेंगे। एक कमेटी गणेश कृपा सोसायटी और दूसरी कमेटी बाकी 15 बस्तियों, झुग्गियों, कालोनियों के मामले की पूरी जांच करेगी।

ज्ञात हो कि पिछले दिनों कलेक्टर ने बुलडोजर चलवा कर यहां के  करीब 25 घर ढहा दिए थे।। यह कार्रवाई मुख्यमंत्री की ओर से गोलीबार नगर में तोड़फोड़ की कार्रवाई न करने के आदेश के बावजूद हुई थी। सीएम ने इस मामले में रिडिवेलपमेंट करने वाले बिल्डर शिवालिक वेंचर की ओर से किए जा रहे कथित भ्रष्टाचार के जांच का आदेश भी दिया था। इसके बावजूद स्‍थानीय प्रशासन-माफिया-बिल्‍डरों का गठजोड़ यहां की बस्तियों-सोसायटियों-झुग्गियों को नेस्‍तनाबूद करने पर जैसे आमादा ही था।
गोरखपुर मजदूर आंदोलन की ओर से चार दिन पहले गोलीबार के निवासियों के नाम लिखित और रिकॉर्डेड संदेश जारी किया गया था। इस संदेश में संयुक्‍त मजदूर अधिकार संघर्ष मोर्चा केप्रमोद कुमार ने वहां आंदोलनरत् अपने मेहनतकश साथियों से कहा था कि वे एकजुट रहेंगे तो जीत निश्चित ही उनकी होगी। गोरखपुर में मालिक-प्रशासन-गुण्‍डा–नेता गठजोड़ के बारे में बताते हुए उन्‍होंने गोलीबार के निवासियों को गोरखपुर के मजदूर आंदोलन की ओर से समर्थन दिया था।
गोलीबार के निवासियों ने जीत के बाद गोरखपुर मजदूर आंदोलन के लिए अपना संदेश भेजा है और अपना समर्थन जाहिर किया है। वहां से इस आंदोलन की एक नेता प्रेरणा गायकवाड़ ने अपने संदेश में कहा है, ”हम तो अपनी लड़ाई जीत गए हैं, अब आपको अपनी लड़ाई जारी रखनी है। आप लड़ाई जारी रखें हम आपके साथ हैं।”
गणेश कृपा सोसायटी के देवान और फ़ैज़ा ने भी गोरखपुर मजदूर आंदोलन के नाम अपने संदेश में कहा है कि ”गणेश कृपा सोसायटी के निवासी गोरखपुर के भ्रष्‍ट अधिकारियों द्वारा मजदूर आंदोलन के दमन की कड़ी निंदा करते हैं और आपके आंदोलन को पूरा समर्थन देते हैं। आप लड़ाई जारी रखिए, जीत आपकी ही होगी।”
संदेश सुनने के लिए नीचे दिए बटन पर क्लिक करें।










  

आंदोलन संबंधी खबरों के लिए यह ब्‍लॉग देखें: http://khareastandolan.wordpress.com

0 कमेंट:

बिगुल के बारे में

बिगुल पुस्तिकाएं
1. कम्युनिस्ट पार्टी का संगठन और उसका ढाँचा -- लेनिन

2. मकड़ा और मक्खी -- विल्हेल्म लीब्कनेख़्त

3. ट्रेडयूनियन काम के जनवादी तरीके -- सेर्गेई रोस्तोवस्की

4. मई दिवस का इतिहास -- अलेक्ज़ैण्डर ट्रैक्टनबर्ग

5. पेरिस कम्यून की अमर कहानी

6. बुझी नहीं है अक्टूबर क्रान्ति की मशाल

7. जंगलनामा : एक राजनीतिक समीक्षा -- डॉ. दर्शन खेड़ी

8. लाभकारी मूल्य, लागत मूल्य, मध्यम किसान और छोटे पैमाने के माल उत्पादन के बारे में मार्क्सवादी दृष्टिकोण : एक बहस

9. संशोधनवाद के बारे में

10. शिकागो के शहीद मज़दूर नेताओं की कहानी -- हावर्ड फास्ट

11. मज़दूर आन्दोलन में नयी शुरुआत के लिए

12. मज़दूर नायक, क्रान्तिकारी योद्धा

13. चोर, भ्रष् और विलासी नेताशाही

14. बोलते आंकड़े चीखती सच्चाइयां


  © Blogger templates Newspaper III by Ourblogtemplates.com 2008

Back to TOP